google.com, pub-8318455656300544, DIRECT, f08c47fec0942fa0 भारत में महिलाओं के लिए इंजीनियरिंग

Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत में महिलाओं के लिए इंजीनियरिंग

 





भारत में महिलाओं के लिए इंजीनियरिंग

हम सभी इस तथ्य को अच्छी तरह से जानते हैं कि इंजीनियरिंग क्षेत्र ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। इंजीनियरिंग ने इतने सारे नवाचारों का आविष्कार किया और विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि घर, सुविधा, रहने आदि में बदलाव किया।


विज्ञान ने हमारे जीवन को आसान और बहुत सुविधाजनक बना दिया है। चाहे वह कार हो या इमारतें या इंटरनेट जो भी हम उपयोग करते हैं, सब कुछ इंजीनियरिंग से प्रभावित होता है। ये तथ्य हैं और शिक्षा सभी को पता है लेकिन तथ्य यह आता है कि इंजीनियरिंग में बेहतर अवसर किसके पास है, "पुरुष या महिला"।


इंजीनियरिंग क्षेत्र में उम्मीदवारों की संख्या साल-दर-साल बढ़ रही है लेकिन महिलाओं की तुलना में पुरुष उम्मीदवारों का अनुपात अधिक है। महिलाओं के इतिहास को देखते हुए तथ्य भी कम नहीं हैं लेकिन इस तथ्य के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में महिलाएं हर समय इंजीनियरिंग और इससे जुड़े क्षेत्र में प्रवेश लेने को लेकर संदेह की स्थिति में रही हैं।


यह भी पढ़ें-

जो महिलाएं कॉलेज जाती हैं या इंजीनियर बनने का सपना देखती हैं, वे पेशे में रहकर खुद को हाशिए पर महसूस करती हैं


यह स्थिति विशेष रूप से इंटर्नशिप या टीम-आधारित शैक्षिक गतिविधियों के समय होती है। एक नए अध्ययन से यह भी पता चला है कि तकनीकी और चुनौतीपूर्ण समस्याओं पर काम करने के लिए महिलाओं की तुलना में लिंग की गतिशीलता पुरुषों के लिए अधिक अवसर पैदा कर रही है क्योंकि महिलाओं को नियमित कार्य या साधारण प्रबंधकीय कर्तव्यों को सौंपा जाता है।


महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कई तरह के भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इंजीनियरिंग पुरुषों को प्राथमिकता देने में सबसे ऊपर है। विभिन्न संगठनों, कॉलेजों और सरकार द्वारा नई पहल और कानून पेश किए जाते हैं। समाज में महिलाओं की लापरवाही को देखते हुए उचित एवं आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।


इस तथ्य की उपेक्षा नहीं की जा सकती है कि इस क्षेत्र में कई नई रुचियां और आविष्कार हैं जो कई महिलाओं को इंजीनियरिंग में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हालाँकि, भारत में महिला इंजीनियरिंग की स्थिति दुर्लभ है और साथ ही विज्ञान और इंजीनियरिंग कॉलेजों जयपुर , पुणे, अहमदाबाद, राजस्थान आदि में महिलाओं की प्रस्तुति का उच्च अनुपात है , साथ ही कई अन्य देशों ने इस तरह के हटाने के लिए नई पहल की है। भेदभाव।


इंजीनियरिंग में करियर के रूप में महिलाओं द्वारा सामना की जा रही बाधाओं के बारे में कई अध्ययन किए गए हैं, जिसके माध्यम से यह पाया गया है कि ज्यादातर महिलाएं आमतौर पर शिक्षा और करियर की सीढ़ी के विभिन्न बिंदुओं पर विज्ञान और इंजीनियरिंग से बाहर हो जाती हैं।


कई फायदे हैं यदि अधिक महिलाएं उन क्षेत्रों में भाग लेंगी जो गर्भावस्था, जन्म और प्रजनन आदि के समय महिलाओं की आवश्यकता को सीधे प्रभावित करती हैं। स्वास्थ्य वह क्षेत्र है जिसमें महिलाओं को उन क्षेत्रों में शामिल होने की आवश्यकता होती है जो उन्हें प्रभावित करते हैं।


इस तरह की सोच नहीं होनी चाहिए, महिलाओं को कोई भी पेशा और अपनी रुचि का जीवन चुनने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। यदि महिलाएं प्रौद्योगिकी और अनुसंधान के इन क्षेत्रों में हड़ताल करती हैं, तो वे बड़े पैमाने पर समाज को बहुत लाभ पहुंचा सकती हैं।


इसके अलावा, सोचने के विभिन्न तरीकों को हासिल किया जा सकता है चाहे वह प्रकृति के नीचे हो या पोषण, सोचने के तरीके पुरुषों और महिलाओं के अलग-अलग हैं जो एक महान बात है। महिलाओं को ज्ञान, दृष्टिकोण और विचारों का एक अविश्वसनीय संसाधन माना जाता है। वे समस्याओं का बेहतर समाधान प्रदान कर सकते हैं।


हमें लगता है हमने जो आपको बताया वह जानकारी आपको बहुत ही बेहतर और अच्छी लगी होगी इसके लिए आप इस पोस्ट को अपने फैमिली या फिर मैं संबंधियों और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उनको भी  में पता चला कि महिलाओं के लिए भारत में किस तरह की इंजीनियरिंग के रास्ते मार्ग खुले हैं।


यदि इंजीनियरिंग और निर्माण में अधिक महिलाएं हैं, तो वे पीढ़ियों के लिए इंजीनियरिंग में भाग लेने के लिए अविश्वसनीय प्रेरणा के रूप में काम कर सकती हैं और उनकी रुचि जो भी हो।



अगर आप हमारे इस वेबसाइट पर महिलाओं engineering और सभी चीजों के बारे में जानकारी पा रहे हैं तो आप इससे ज्यादा ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें पोस्ट पर बने रहने के लिए धन्यवाद और पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिया गया ऑप्शन पर क्लिक करें और चुनकर अपना एक अच्छा सा पोस्ट पढ़ें धन्यवाद।






Post a Comment

0 Comments